PRADHAN MANTRI KRISHI SINCHAYEE YOJANA ONLINE APPLICATION (PMKSY) IN HINDI 2021

 PRADHAN MANTRI KRISHI SINCHAYEE YOJANA ONLINE APPLICATION (PMKSY) IN HINDI 2021

 

Hello दोस्तों कैसे हो उम्मीद है सब बढ़िया है. इस article में ए देखेंगे कैसे प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का फ़ायदा लेसकते हैं free में.और इस pradhanmantri krishi sinchai yojana के लाभा क्या हैं फुरे देश के किसानों को और ए Krishi Sinchayee Yojana यानि PMKSY को कैसे online आवेधन करें यानि PMKSY online apply कहाँ और कैसे करें 2020-2021 में भाग्बैते होगी या सरकारी center को जाना होगा.


pradhan mantri krishi sinchayee yojana online application, pradhan mantri krishi yojana 2021,pmksy online apply 2020,pradhan mantri krishi sinchayee yojana online application 2020,krishi sinchai yojana 2020,pradhan mantri krishi sinchai yojana pib,pradhan mantri krishi sinchai yojana objectives,pradhan mantri krishi vikas yojana
pradhan Mantri Krishi sinchayee yojana


प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना | KRISHI SINCHAYEE YOJANA (PMKSY) DETAILS

  

yojana भारत सर्कार ने launch किया है हमारे देश के फार्मर्स के लिए जो एक बढ़िया गिफ्ट है सभी खेतीबाड़ी करने वालों के लिए ये हमारे भारत के किस्सान चलो देखें क्या ए सरकारी scheme pradhanmantri krishi sinchai yojana in hindi में जो हमें जानने के लिए आसानी होगी.

 

जैसा की हमें मालूम है देश में बोए गए लगभग 141 मिलियन हेक्टेयर शुद्ध क्षेत्र में से लगभग 65 मिलियन हेक्टेयर भूमि देश में बोया गया गया है ।  हेक्टेयर (या 45%) वर्तमान में सिंचाई द्वारा कवर कर नेकी कोशिश कररहे हैं.बारिश पर उच्च निर्भरता को कवर नहीं क्षेत्रों में फसल उच्च जोखिम की है, एक पेशे कम उत्पादक.अनुभवजन्य साक्ष्य पता चलता है कि सिंचाई की गारंटी, या गार्ड किसानों को अधिक से अधिक उत्पादकता और उच्च कृषि आय के लिए अग्रणी प्रौद्योगिकियों और कृषि संसाधनों में अधिक निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करती है.

PMKSY IN ENGLISH


प्रधानमंत्री कृष्ण शिन्चाई योजना (पीएमकेएसवाई) का अत्यधिक नजरिया है, देश के सभी कृषि फार्मों के लिए कुछ सुरक्षात्मक सिंचाई सुविधाओं के लिए उपयोग सुनिश्चित करने के लिए  "प्रति बूंद अधिक फसल" का उत्पादन करने के लिए, इस प्रकार बहुत प्रतिष्ठित ग्रामीण समृद्धि लाने.तो उम्मीद है इस article से प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के बारे में सम्ज्राहे हैं आगे देखेंगे.

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना | KRISHI SINCHAYEE VIKAS YOJANA (PMKSY) के उद्देश्य

  1. पीएमकेएसवाई के सामान्य लक्ष्यों में शामिल हैं
  2. भूमि स्तर पर सिंचाई निवेश के अभिसरण को प्राप्त करना (जिला स्तर पर जल उपयोग की योजना तैयार करना और यदि आवश्यक हो तो उप-जिला स्तर पर) ।
  3. कृषि जल तक भौतिक पहुंच में सुधार और बीमित सिंचाई (हर खेत को पानी) के तहत कृषि योग्य क्षेत्र का विस्तार ।
  4. उचित प्रौद्योगिकी और प्रथाओं के माध्यम से पानी के उपयोग को अधिकतम करने के लिए जल स्रोत, वितरण और कुशल उपयोग के एकीकरण ।
  5. अवधि और सीमा दोनों में अपशिष्ट को कम करने और उपलब्धता बढ़ाने के लिए खेत पर पानी के उपयोग की दक्षता में सुधार ।
  6. सटीक सिंचाई और अन्य पानी की बचत प्रौद्योगिकियों के गोद लेने में सुधार (ड्रॉप प्रति अधिक फसल).
  7. जलभृत पुनर्भरण में सुधार और स्थायी जल संरक्षण प्रथाओं परिचय.
  8. मिट्टी और जल संरक्षण, भूजल पुनर्जनन, अपवाह रोकने, आजीविका विकल्प और अन्य प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन गतिविधियों को उपलब्ध कराने के लिए वाटरशेड दृष्टिकोण का उपयोग कर तूफान क्षेत्रों के एकीकृत विकास सुनिश्चित करें ।
  9. जल संचयन, जल प्रबंधन और मूल स्तर पर किसानों और फील्ड अधिकारियों के लिए फसल संरेखण से संबंधित आउटरीच गतिविधियों को बढ़ावा देना ।
  10. शहरी कृषि-पेरी के लिए इलाज किया नगर अपशिष्ट जल का पुन: उपयोग करने की संभावना का पता लगाने ।
  11. और सिंचाई में अधिक से अधिक निजी निवेश को आकर्षित.


pradhanmantri krishi sinchai yojana Program implementation (कार्यक्रम कार्यान्वयन)

कृषि Sinchayee योजना के साथ एक की कीमत Rs.50,000 करोड़ 5 वर्ष (2015-16 से 2019-20) की अवधि के लिए क्षेत्र स्तर पर सिंचाई में निवेश के अभिसरण को प्राप्त करने के लिए है.

पीएमकेएसवाई वर्तमान योजनाओं को मिलाकर बनाई गई थी ।  जल संसाधन, नदी विकास और गंगा जीर्णोद्धार मंत्रालय के त्वरित सिंचाई लाभ कार्यक्रम (एआईबीपी); भूमि संसाधन विभाग के एकीकृत जल प्रबंधन कार्यक्रम (आईडब्ल्यूएमपी); और कृषि एवं सहयोग विभाग के राष्ट्रीय स्थायी कृषि मिशन (PMKSY) के कृषि जल प्रबंधन घटक (ओएफडब्ल्यूएम) ।

पीएमकेएसवाई को एक क्षेत्र विकास दृष्टिकोण में लागू किया जाना चाहिए, जो राज्य स्तरीय विकेन्द्रीकृत नियोजन और अनुमानित निष्पादन को अपनाए, राज्यों को 5-7 साल के क्षितिज के साथ जिला / ब्लॉक योजनाओं पर आधारित सिंचाई विकास योजनाओं को आकर्षित करने की अनुमति प्रदान करता है ।  राज्य जिला/राज्य सिंचाई योजना के आधार पर परियोजनाएं कर सकते हैं ।

पूर्वोत्तर राज्यों सहित संघ के सभी राज्यों और प्रदेशों, कार्यक्रम द्वारा कवर कर रहे हैं.

माननीय प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में पीएमकेएसवाई की राष्ट्रीय संचालन समिति (एनएससी) कार्यक्रम ढांचे को नीतिगत दिशा प्रदान करेगी और नीति आयोग के उपाध्यक्ष की अध्यक्षता में एक राष्ट्रीय कार्यकारी समिति (एनईसी) राष्ट्रीय स्तर पर कार्यक्रम के कार्यान्वयन की देखरेख करेगी ।

2015-2016 में पीएमकेएसवाई के तहत जल संचयन, जल प्रबंधन और मूल स्तर पर किसानों और क्षेत्र के अधिकारियों के लिए फसल संरेखण पर विशेष ध्यान देने के साथ क्षेत्र में आउटरीच गतिविधियों का संचालन करने की व्यवस्था की गई ।

कार्यक्रम घटकों

पीएमकेएसवाई में निम्नलिखित कार्यक्रम घटक हैं:

 

त्वरित सिंचाई सहायता कार्यक्रम (एआईबीपी) / Accelerated Irrigation Assistance Program (AIBP)

 

राष्ट्रीय परियोजनाओं सहित बड़ी और मध्यम आकार की चल रही सिंचाई परियोजनाओं के तेजी से पूरा होने पर ध्यान दें ।

PMKSY (हर खेत को पानी) / PMKSY (WATER TO EVERY FIELD)

लघु सिंचाई (भूतल और भूजल) द्वारा नए जल स्रोतों का सृजन.

जल निकायों की मरम्मत, बहाली और नवीकरण; पारंपरिक जल स्रोतों की वहन क्षमता को मजबूत बनाने, वर्षा जल संग्रह संरचनाओं के निर्माण (जल संचार).

आदेश क्षेत्र का विकास, को मजबूत बनाने और स्रोत से खेत के लिए एक वितरण नेटवर्क का निर्माण.

यह प्रचुर मात्रा में है, जहां क्षेत्रों में भूजल का विकास, इसलिए सिंक उच्च बरसात के मौसम के दौरान अपवाह/ बाढ़ के पानी को स्टोर करने के लिए बनाया जाता है।

धन से अ सब Krishi Sinchayee Yojana यानि PMKSY details को जाने इस site के ज़रिये से.

जल निकायों के लिए बेहतर जल प्रबंधन और वितरण प्रणाली उपलब्ध स्रोत है कि अपनी पूरी क्षमता से शोषण नहीं किया जा रहा है (कम निलंबन फल के लाभ का लाभ लेने के लिए) का लाभ लेने के लिए कम से कम 10% कमांड क्षेत्र के सटीक सूक्ष्म/सिंचाई के तहत कवर किया जाना है।

विभिन्न स्थानों के स्रोत से पानी को हटाने के लिए जहां यह पानी में कम आस-पास के क्षेत्रों में प्रचुर मात्रा में है, जल निकायों/नदियों की सिंचाई के लिए एक कम ऊंचाई बढ़ाने के लिए सिंचाई नियंत्रण की परवाह किए बिना आईडब्ल्यूएमपी और एमजीएनआरईजी से परे की जरूरतों को पूरा करने के लिए।

फिर से जीवंत पारंपरिक जल भंडारण प्रणालियों की तरह जल मंदिर (गुजरात); खत्री, Kuhl( H. P.); Zabo (नागालैंड); Eri, Ooranis (T. N.); बंद (असम); Katas, Bandhas (ओडिशा और मध्य प्रदेश), आदि.में संभव स्थानों.

PMKSY ("प्रति बूंद अधिक फसल") / PMKSY (more crop per drop)

 

कार्यक्रम प्रबंधन, राज्य/जिला सिंचाई योजना की तैयारी, वार्षिक कार्य योजना का अनुमोदन, निगरानी, आदि इस तरह के खेत में बूँदें, बुझानेवाले, धुरियाँ, बारिश बंदूकों के रूप में कुशल जल परिवहन और सटीक पानी आवेदन उपकरणों को बढ़ावा देना (जल सिंचन);

आहरण प्रवेश, निकास, गाद जाल, वितरण प्रणाली आदि जैसी गतिविधियों के लिए मनरेगा के ढांचे में अनुमेय सीमा (40%) से परे सिविल निर्माण के ढांचे में विशेष रूप से निविष्टियों की लागत को संपूरित करना।

ट्यूबलर वेल्स और खोदा कुओं सहित वसंत निर्माण गतिविधियों, पूरक करने के लिए सूक्ष्म सिंचाई संरचनाओं का निर्माण (भूजल उपलब्ध नहीं है और अर्द्ध महत्वपूर्ण /महत्वपूर्ण /अधिक शोषण विकास श्रेणी में क्षेत्रों में जहां) कि ब्लॉक/जिला सिंचाई योजना के तहत समर्थित नहीं हैं.

चैनल नेटवर्क के पीछे के छोर पर स्थित माध्यमिक भंडारण संरचनाओं के लिए पानी की दुकान जब बहुतायत (बरसात के मौसम) में उपलब्ध है या बारहमासी स्रोतों से उपयोग के लिए धाराओं के रूप में कुशल पर खेत जल प्रबंधन के माध्यम से शुष्क अवधि के दौरान;

पानी उठाने उपकरणों जैसे डीजल/ इलेक्ट्रिक / सौर पंप विधानसभाओं, जल परिवहन पाइप, भूमिगत पाइपिंग सिस्टम सहित ।

सिंचाई की जरूरत को कम करने के लिए फसल संरेखण सहित वैज्ञानिक नमी संरक्षण, वर्षा सहित उपलब्ध पानी के उपयोग को अधिकतम,

कृषि उपायों को बढ़ावा देने के लिए विस्तार गतिविधियों, (जल सरंकचन);

सामुदायिक सिंचाई सहित तकनीकी, कृषि विज्ञान और प्रबंधन के तरीकों के माध्यम से पानी के स्रोत के संभावित उपयोग को प्रोत्साहित करने के लिए कम लागत प्रकाशनों, पिको प्रोजेक्टर का उपयोग करते हैं, और कम लागत वाली फिल्मों सहित क्षमता निर्माण, प्रशिक्षण और जागरूकता बढ़ाने,

आवश्यक प्रशिक्षण के बाद उन्हें विशेष रूप से वैज्ञानिक नमी संरक्षण और कृषि विज्ञान उपायों, पाइप और बॉक्स आउटलेट प्रणाली जैसे उन्नत / अभिनव वितरण प्रणाली आदि को बढ़ावा देने के क्षेत्र में प्रदान किया गया है, विस्तार कार्यकर्ताओं केवल पीएमकेएसवाई के तहत प्रासंगिक प्रौद्योगिकियों का प्रसार करने में सक्षम हो जाएगा ।  क्षेत्र में उपयुक्त विशेषज्ञों मास्टर प्रशिक्षकों के रूप में कार्य करेगा.

एनईजीपी - ए के माध्यम से सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) हस्तक्षेपों का उपयोग जल उपयोग दक्षता, सटीक सिंचाई प्रौद्योगिकियों, कृषि जल प्रबंधन, फसल संरेखण आदि के क्षेत्र में किया जाना चाहिए ।  और भी शासन की गहन निगरानी करने के लिए.

PMKSY (वाटरशेड प्रबंधन) / PMKSY (WATERSHED MANAGEMENT)

 

प्रभावी अपवाह जल प्रबंधन और एक वाटरशेड आधार पर रिज क्षेत्र उपचार, 5 जल निकासी लाइन उपचार, वर्षा जल वसूली, स्वस्थानी नमी संरक्षण में और अन्य संबंधित गतिविधियों के रूप में मिट्टी और नमी संरक्षण गतिविधियों में सुधार.

पारंपरिक जल निकायों के नवीकरण सहित पहचान की बैकवाटर ब्लॉक में एक पूरी क्षमता का पानी के स्रोत बनाने के लिए एमजीएनआरईजीएस के साथ एकाग्र.

PMKSY official website link to register

 93+ LATEST UPDATED PM SARKARI YOJANA LIST 2020-2021

For more help – pmksy contact

Conclude – हम इस article में ए देखा आखिर pradhan Mantri krishi sinchayee yojana काया है और इस Krishi Sinchayee Yojana (PMKSY)के लाभ कैसे ले हर एक भात के किसान और कैसे pradhanmantri Krishi sinchayee yojana online registration form २०२०-२०२१ को भरे free में.

Tags-pradhanmantri krishi sinchayee yojana online application, pradhan Mantri krishi yojana 2021,pmksy online apply 2020,pradhan Mantri krishi sinchayee yojana online application 2020,krishi sinchai yojana 2020,pradhan mantri krishi sinchai yojana pib,pradhan mantri krishi sinchai yojana objectives,pradhan mantri krishi vikas yojana.

Post a Comment

Previous Post Next Post

Adsense